जयपुर में घूमने की जगह|Top 10 tourist places in jaipur in hindi| Jaipur me Ghumne ki Jagah

Spread the love

आइए दोस्तों! आज हम इस article के माध्यम से भारत के अंदर सबसे सुंदर जगहों में से एक के बारे में आपको जानकारी प्रदान करेंगे। जिसकी खूबसूरती विश्व के कोने-कोने में प्रसिद्ध है जो भारतीय पर्यटकों के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों के मन को बहुत लुभाता है। तो हम जिस शहर के पर्यटन स्थल की बात करेंगें उसका नाम है- जयपुर, जयपुर में घूमने की जगह (jaipur tourist places in hindi)।

“जयपुर” जो की अपने कला, संस्कृति, वास्तुकला और ऐतिहासिक किलों एवम् इमारतों के लिए विशेष पहचान रखता है। जिसको विश्व भर में गुलाबी शहर (Pink City Jaipur) के नाम से जाना जाता है और हम आज जयपुर दर्शनीय स्थल के बारे में बात करेंगे, तो चलिए देखते हैं- जयपुर की मशहूर जगहें

जयपुर पर्यटन स्थल में सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि जयपुर जो कि गुलाबी शहर (Pink City Jaipur) के नाम से पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है उसके पीछे का कारण क्या है?

Table of Contents

जयपुर को गुलाबी शहर (पिंक सिटी) क्यों कहा जाता है?

जयपुर गुलाबी शहर के पीछे का राज़- सन् 1876 में इंग्लैंड के राजकुमार Prince of well Albert और रानी विक्टोरिया Elizabeth का भारत में आगमन हुआ था तब जयपुर के महाराजा ने पूरे जयपुर शहर को गुलाबी रंग से रंगवा दिया था। तब से जयपुर शहर को गुलाबी शहर (पिंक सिटी जयपुर) के नाम से जाना जाता है। यह भी कहा जाता है कि जयपुर के ऐतिहासिक इमारतों के निर्माण में गुलाबी पत्थरों का उपयोग किया जाता था इसलिए भी जयपुर को गुलाबी नगरी (Pink City Jaipur) कहा जाता है।

आइए अब हम जयपुर पर्यटन स्थल के बारे में जानते है।

जयपुर के प्रमुख दर्शनीय स्थल – Jaipur Tourist Places list in Hindi

  • हवा महल
  • आमेर का किला
  • जयगढ़ किला
  • सेंट्रल पार्क
  • अल्बर्ट हॉल म्यूजियम
  • जंतर-मंतर
  • नाहरगढ़ किला
  • जल महल
  • सिसोदिया रानी पैलेस और गार्डन

जयपुर में घूमने की जगह हवा महल| Jaipur Me Ghume Ki Jagah Hawa Mahal Jaipur

हवा महल– जयपुर का हवा महल एक ऐसी इमारत है जो अपने आप में बहुत ही अद्भुत है। हवा महल जो कि इसका नाम है इसका मतलब इसी में दिखाई पड़ता है इसको इस प्रकार से राजपूतों द्वारा बनवाया गया था कि हवा का आवागमन इस महल में आसानी हो जिसके कारण इस महल में गर्मियों के महीनों में भी वातावरण ठंडा रहता है। 953 खिड़कियों से बना यह महल लोगों को बहुत ही आकर्षित करता है।

हैरानी की बात यह है कि 5 मंजिला यह इमारत बिना की किसी नींव के खड़ा है, जो कि अपने आपमें अजूबा है और यह दुनिया की बीना नींव की बनी सबसे बड़ी इमारत भी है। हवा महल अपने संस्कृति और बनावट के वजह से बहुत ही लोकप्रिय है जिसके कारण इसे विश्व भर से लोग देखने आते है। जयपुर का हवा महल पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। अगर जयपुर आए तो इस हवा महल को जरूर देखने जाए।

और पढ़ें – जानें जनवरी में छुट्टियाँ बिताने के लिए ये जगह सबसे बढ़िया

  • जयपुर में घूमने की जगह
  • जयपुर दर्शनीय स्थल

जयपुर में घूमने की जगह आमेर का किला | jaipur me ghumne layak jagah Amber Fort Jaipur

आमेर किला– अगर आप जयपुर जाते है तो आमेर का किला देखना न भूले यह किला जयपुर शहर सेे 11 km की दूरी पर स्थित है। यह किला यूनेस्को के वर्ल्ड हेरिटेज साइट की सूची में शामिल है। राजस्थान के सबसे बड़े किलों में से एक आमेर किला बाहर से देखने पर चट्टानी किला लगता है। इसके अंदर की डिजाइन बहुत ही शाही ढंग से की गई है। इस किले का सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र इसके अंदर बना शीश महल है। किले के शीश महल का निर्माण इस तरह से हुआ है कि जब भी प्रकाश किरण इन दर्पण पर पड़ती है तो हॉल में एक प्राकृतिक प्रकाश छा जाता है।
आमेर का किला बहुत ही सुंदर और मन को आकर्षित करने वाला स्थल है जिसे देख कर अत्यंत आनंद की अनुभूत होती है। इस किले का निर्माण महाराजा मानसिंह प्रथम ने करवाया था यह आमेर किला चार मंजिला है और यह किला लाल संगमरमर और बलुआ पत्थर से बना है इस किले में शाही परिवार कई पीढ़ियों तक रहे हैं कहा जाता है कि इस किले में एक गुप्त मार्ग है जो जयगढ़ किले तक पहुंचाता है। पर्यटक इस रास्ते से एक किले से दूसरे किले जा सकते हैं।

और पढ़ें – दिसंबर महीने में घूमने के लिए यहां जा सकते है।

इसे भी पढ़े – कश्मीर में घूमने की जगह – Kashmir Me Ghumne ki Jagah

जयपुर में घूमने लायक जयगढ़ किला | Jaipur me Ghumne ki Jagah Jaigarh Fort

जयगढ़ किला– आमेर किले के बाद आप जयगढ़ किला घूमना न भूलें। 18वी सदी में बना जयपुर का जयगढ़ किला जिसका निर्माण महाराजा जयसिंह ने करवाया था। इस किले को आमेर की सुरक्षा के लिए बनाया गया था। दुनिया का सबसे बड़ा तोप इसी जयगढ़ किले में रखा हुआ है 50 टन का यह तोप पर्यटकों को सबसे ज्यादा आकर्षित करता है। यह किला जयपुर शहर से 15 km की दूरी पर स्थित है। इस किले को विजय किले के नाम से भी जानते है। इस किले के शीर्ष से जयपुर शहर का सुंदर नजारा देखने को मिलता है। जयगढ़ किले के केंद्र में एक खूबसूरत पार्क भी है तो आप सभी इस किले का आनंद जरूर उठाए।

इसे भी पढ़े – राजस्थान पर्यटन स्थल- Rajasthan Me Ghumne Ki Jagah

जयपुर में घूमने की जगह सेंट्रल पार्क – Jaipur Mein Ghumne Ki jagah Central Park Jaipur

सेंट्रल पार्क जयपुर- ट्रैफिक के शोर से दूर यह पार्क जयपुर के केंद्र में स्थित है अर्थात् इसे जयपुर का हृदय कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा। यहां आपको Relax और शांति महसूस होगी। जयपुर का सबसे बड़ा हरा भरा यह पार्क बहुत ही सुंदर और आकर्षक है। यहां आपको पत्थरों के स्टैचू देखने को मिलेंगे। इस पार्क में भारत का ऊंचा तिरंगा विद्यमान है जिसकी ऊंचाई 206 फिट है तो जरूर इस पार्क में घूमने आए।

Source- Google

जयपुर घूमने की जगह अल्बर्ट हॉल म्यूजियम| Jaipur me Ghumne layak Jagah Albert Hall Museum

अल्बर्ट हॉल म्यूजियम चलिए आपको ले चलते है अल्बर्ट हॉल म्यूजियम की तरफ। यह म्यूजियम जयपुर जंक्शन से लगभग 5.8 km की दूरी पर स्थित है। अगर आप संस्कृति प्रेमी और राजस्थान को बिलकुल करीब से जानना चाहते है तो इस जगह पर जरूर जाए। इस म्यूज़ियम में आपको कई साल पुरानी कलाकृति और प्राचीन अस्त्र-शस्त्र देखने को मिलेंगे। यह म्यूज़ियम एक और चीज के लिए बहुत प्रचलित है जो पर्यटकों को ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती है। यहां मिस्र की तूतू नाम की महिला की मम्मी रखी हुई है। वर्तमान में आधुनिकता के चलते 133 सालों से भी ज्यादा वर्षो से अल्बर्ट हॉल म्यूजियम लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध है। इस म्यूजियम में राजस्थान की संस्कृति, कला, संगीत और पोशाक ऐसी बहुत सी शैलियों को इस म्यूजियम में इक्कठा करके रखा है। राजस्थान के सबसे प्राचीन संग्रहालय में से एक अल्बर्ट हॉल म्यूजियम को पर्यटक दूर-दूर से देखने आते है तो आप भी यहाँ आना न भूलें।

Source- Google

इसे भी पढ़े – ऊटी में घूमने की जगह – Ooty Tourist Places In Hindi

जयपुर में घूमने की जगह जंतर-मंतर| Jaipur Tourist places Jantar-Mantar In Hindi

जंतर मंतर जयपुर- जयपुर का जंतर मंतर जो जो पर्यटकों के लिए बहुत ही दिलचस्प माना जाता है इस जगह के बारे में आपको बता दें कि यह जगह राजा जयसिंह सवाई द्वारा निर्मित एक प्रकार का खगोलीय वेधशाला है यहां 14 अलग-अलग यंत्र है जो समय, तारों की गति स्थिति आदि के बारे में जानकारी देता है। इस जगह के बारे में खास बात यह है कि सन् 1727 में बना यह जंतर-मंतर आज भी अपनी कार्यशील अवस्था में है जोकि अपने आप में मिसाल कायम करती है पूर्ण रूप से मनोरंजन से भरपूर यह जगह बहुत ही खूबसूरत है। यहां सबसे बड़ी पत्थर से बनी धूप घड़ी भी विद्यमान है तो इस जगह को देखना ना भूलें।

और पढ़ें: शिमला में घूमने और छुट्टियाँ मनाने के लिए प्रमुख स्थल।

जयपुर में घूमने की जगह नाहरगढ़ किला| Jaipur me Ghumne Layak Jagah Nahargarh Fort

नाहरगढ़ किला जयपुर- जयपुर के अरावली पर्वत में स्थित यह नाहरगढ़ किला बहुत ही लोकप्रिय है जिसकी सुंदरता को देखने दूर दूर से पर्यटक आते है। इस किले का निर्माण राजा मानसिंह द्वितीय द्वारा करवाया गया। इस किले का उपयोग राजा गर्मी के दिनों में गर्मी से बचने के लिए ठंडे निवास के रूप में करते थे। वर्तमान में यह पिकनिक spot के लिए प्रसिद्ध है। पर्वत में सबसे ऊंचाई पर स्थित नाहरगढ़ किले से जयपुर शहर का नज़ारा बहुत ही सुंदर दिखाई पड़ता है तो यदि अप जयपुर आए तो यहां आना न भूलें।

Source- Google
Source- Google

जयपुर में घूमने की जगह सबसे खूबसूरत जल महल | Jaipur me Ghumne ki Jagah Jal Mahal Jaipur in Hindi

जल महल जयपुर- मानसरोवर सागर सरोवर के बीच राजा जयसिंह द्वारा निर्मित जल महल देखने में बहुत ही अद्भुत लगता है जयपुर की पर्यटन स्थल में प्रसिद्ध जल महल को लोग दूर-दूर से देखने आते हैं इस जल महल का आनंद आप भी उठाएं। इस जल महल के अंदर आपको चमेली बाग देखने को मिलेगा जल महल का प्रतिबिंब मानसरोवर सागर में पड़ने से महल का प्रतिबिंब अत्यंत मनमोहक दिखाई पड़ता है जल महल को आंखों में भाने वाले मनमोहक रूपों में बनाया गया है राजा जयसिंह अपनी रानी के साथ खास वक्त बिताने के लिए इस जल महल का इस्तेमाल करते थे यहां आपको बहुत से ऊँट देखने को मिलेंगे जिसका सवारी का लुफ्त उठा सकते हैं यहां आपको हमेशा पक्षियों का झुंड देखने को मिलेगा जो जल महल के इर्द-गिर्द घूमते नजर आते हैं।

जल महल

जयपुर में घूमने की जगह सिसोदिया रानी पैलेस और गार्डन| Jaipur me Ghumne ki Jagah Queen Sisodia Palace and Garden

सिसोदिया रानी पैलेस और गार्डन- जयपुर से 7 से 8 km की दूरी पर स्थित यह गार्डन अत्यंत मनोरम हैं इसकी वास्तुकला प्रति को लुभाती है। इसके दीवारों पर सुंदर कला कृति बनी हुई है। यहां आकर आपका मन प्रसन्न हो जायेगा इस गार्डन का निर्माण सवाई राजा जयसिंह द्वितीय ने सन् 1728 में करवाया था। गार्डन का मध्य अपने मनोरम दृश्य से परिपूर्ण है तो जयपुर में इस स्थान का लाभ उठाने का आपका ख़्याल बेकार नहीं जाएगा।

जयपुर आने का सबसे अच्छा मौसम| Best time to visit Jaipur

जयपुर दर्शनीय स्थल या जयपुर घूमने के लिए ठंड का मौसम सबसे अच्छा होता है। जयपुर में अपनी छुट्टियों का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से जनवरी का होता है चूंकि जयपुर बहुत गर्म स्थलों के लिए जाना जाता है इस विचार से आपको ठंड के मौसम में इस सुंदर नगरी Pink City की सुंदरता का लाभ उठाना उचित रहेगा। गर्मियों के बजाय सर्दियों में इस जगह घूमने का लाभ उठाए।

तो आपको हमारा ये पोस्ट जयपुर में घूमने की जगह Tourist places of jaipur कैसा लगा आप नीचे comment box में comment करके अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे।

अगर अपको ये पोस्ट जयपुर में घूमने की जगह Tourist places of Jaipur अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों को शेयर करें।

और पढ़ें : अजमेर में घूमने की सबसे खूबसूरत जगह।

11 thoughts on “जयपुर में घूमने की जगह|Top 10 tourist places in jaipur in hindi| Jaipur me Ghumne ki Jagah”

Leave a Comment

%d bloggers like this: