भारत का सबसे लंबा पुल|Top 10 logest bridge in India 2021

Spread the love

आइए दोस्तों इस article के माध्यम से हम आज जानेंगे की 10 भारत का सबसे लंबा पुल कौन कौन से है। देखा जाए तो दोस्तों आज के समय में पुल निर्माण बहुत तेजी से चल रहा है और सरकार ने भी इस विषय में खासा ध्यान दिया है और यह बात अच्छी भी है क्योंकि जिस प्रकार देश की जनसंख्या में दिन बर दर वृद्धि हो रही है और उसके साथ ही यातायात के साधन जैसे- दो पहिया से लेकर बारह पहिए के वाहनों का चलन भी बहुत तेजी से बढ़ा हुआ है, जो कि पुल निर्माण की वजह से आवागमन की गतिविधियों में तेजी देखने को मिली है और यह बात लाज़मी भी है की आज के समय में सभी देशों और उसके राज्यों में पुल होना जरूरी है क्योंकि बिना पुल के किसी भी देश की सड़क की संरचना अधूरी सी लगने लगती है।

वहीं हम बात करें तो अक्सर पुलों का निर्माण आवागमन के साधनों के लिए किया जाता है। जिसके अनेक लाभ है, बाकी यह हमें भरी ट्रैफिक से राहत देती है तथा साथ ही साथ किसी नदी, पहाड़ों और समुद्र में एक ओर से दूसरी ओर जाने के लिए रास्ता का प्रबंध करती है। सबसे जरूरी बात पुल आवागमन में समय की बचत कराती है।

तो अब हम देख लेते है- भारत के 10 सबसे लंबे पुल / Top 10 Longest Bridge in India

10. Godawari Fourth Bridge
9. Arrah-Chapra Bridge
8. Digha-Sonpur Bridge
7. Vembanad Rail Bridge
6. Vikramashila Setu
5. Bogibeel Bridge
4. Bandra Worli Bridge
3. Mahatma Gandhi Setu
2. Dibang River Bridge
1. Bhupen Hazarika Setu

भारत के 10 सबसे लंबे पुल / Top 10 Longest Bridge in India

Godawari Fourth Bridge-

Godawari fourth bridgeयह bridge को हमने 10वें स्थान में रखा है । यह गोदावरी ब्रिज राजमाहेंदरी fourth bridge के नाम से भी जाना जाता है। यह पुल आंध्र प्रदेश के राजमाहेंदरी नामक जगह में स्थित है। जिसकी लम्बाई 4135 मीटर है। इस पुल का उपयोग सड़क यातायात में करते है और इस पुल को बनने में कुल लागत 800 करोड़ आई थी। इस पुल निर्माण का पूरा कार्य 2015 में पूर्ण हुआ।

Arrah-Chapra Bridge-

Arrah-Chapra Bridge इस Bridge को हमने 9वें स्थान में रखा हैं। इस Bridge की लंबाई 4350 मीटर है। यह Arrah-Chapra Bridge बिहार में स्थित है। यह पुल गंगा नदी के ऊपर बना है। यह पुल बिहार के भोजपुर जिले को सारंग जिले से जोड़ता है। यह यातायात पुल है। इस पुल को वीर कुंवर सिंह के नाम से भी जाना जाता है। इस पुल निर्माण का पूरा कार्य 2017 में पूर्ण हुआ।

Digha-Sonpur Bridge-

Digha-Sonpur Bridge इस Bridge को हमने 8वें स्थान पर रखा है। यह Bridge भी बिहार में स्थित है। इस Bridge की लंबाई 4500 मीटर है। गंगा नदी के ऊपर बना यह पुल Double decker (द्विमंजिली) है। इस पुल का उपयोग यातायात और रेलगाड़ी दोनों के आवागमन के लिए किया जाता हैं। यह Bridge बिहार के पटना शहर को सोनपुर से जोड़ता है। इस पुल को बनने में कुल लागत 1570 करोड़ रुपए आई थी। इस पुल निर्माण का पूरा कार्य 2016 में पूर्ण हुआ।

इन्हें भी पढ़ें: 5 BEST VIDEO EDITING SOFTWARE ON WINDOWS 2021|बेस्ट वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर ऑफ़ 2021

Vembanad Rail Bridge

Vembanad Rail Bridge अब आपको दक्षिण भारत की ओर ले चलते है। यह Bridge को हमनें 7वें स्थान पर रखा है। यह bridge केरला राज्य में स्थित भारत का 7वां सबसे लंबा पुल है। यह Vembanad Bridge केरला राज्य के कोच्चि शहर में है। इस पुल का उपयोग रेलगाड़ी के यातायात के लिए किया जाता है। इस पुल की लंबाई 4650 मीटर हैं । इस पुल को Vembanad रेल ब्रिज इसलिए पड़ा क्योंकि यह Vembanad झील के ऊपर से गुजरता है। इस पुल का निर्माण कार्य 2011 में पूर्ण हुआ।

Vikramashila setu

Vikramashila setu यह Bridge अपनी लंबाई के कारण 6वें स्थान में अपनी जगह बनाई है। Vikramashila Setu की लंबाई 4700 मीटर है। सड़क यातायात के लिए इस पुल का उपयोग किया जाता है। यह पुल बिहार राज्य के भागलपुर के पास गंगा नदी के ऊपर बना हुआ है। यह Bridge NH-80 और NH-30 को जोड़ता है। इस पुल का निर्माण कार्य 2001 में पूर्ण हुआ।

Bogibeel Bridge

Bogibeel Bridge यह Bridge 5वें स्थान पर है। इस पुल की लंबाई 4940 मीटर (लगभग 5 किमी के बराबर) है। यह Bridge ब्रम्हपुत्र नदी के ऊपर बना एक Double Decker Bridge हैं। इसका उपयोग रेल और यातायात दोनों के लिए किया जाता है। इस पुल का निर्माण कार्य साल 2002 में चालू हुआ और 2018 में संपन्न हुआ।

इन्हें भी पढ़ें: 5 BEST VIDEO EDITING APP FOR ANDROID 2021|5 बेस्ट वीडियो एडिटिंग एप्प एंड्राइड के लिए

Bandra worli Sea link Bridge

Bandra worli Sea link Bridge महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर का मशहूर Bandra worli Sea link Bridge अपने लंबाई के मामले में 4वें स्थान पर है मुंबई की यह जीवन रेखा कही जाती है। इस ब्रिज की लंबाई 5570 मीटर है। जो कि पश्चिम मुंबई को दक्षिण मुंबई से जोड़ता है। इस ब्रिज से रोजाना हजारों ट्रैफिक गुजरती है। मुंबई की यातायात में समय बचत में इसका अच्छा योगदान है। इस पुल का निर्माण कार्य 2009 में पूर्ण हुआ।

Mahatma Gandhi Setu

Mahatma Gandhi Setu यह Bridge तीसरे स्थान पर है। इस पुल की लंबाई 5750 मीटर है। बिहार राज्य के पटना शहर और हंजीपुर को यह महात्मा गांधी सेतु जोड़ता है। इस पुल को 3 दशक से ज्यादा हो गए हैं। यह बिहार के लोगों का सफर को आसान बना रहा है। इस पुल को गंगा सेतु के नाम से भी जानते है। इस पुल का निर्माण कार्य 1982 में पूर्ण हुआ।

Dibang River Bridge

Dibang River Bridge यह Bridge अपने लंबाई की वजह से दूसरे स्थान पर है। भारत के उत्तर पूर्वी राज्य के अरुणाचल प्रदेश में यह पुल स्थित हैं। इस पुल की लंबाई 6150 मीटर है। यह Bridge Bomjir को असम के Malek बस्ती को जोड़ता है। इस पुल का निर्माण कार्य 2018 में पूर्ण हुआ।

Bhupen Hazarika Setu

Bhupen Hazarika Setu- यह पुल पहले स्थान पर अपनी जगह बनाया हुआ है। यह पुल भारत का सबसे लंबा पुल है, जिसकी लम्बाई 9150 मीटर है। यह पुल असम के Tinusukia जगह पर है। यह पुल लोहिद नदी के ऊपर बनी है जो कि ब्रम्हपुत्र नदी की उपनदी हैं। इस पुल को ढोला सादिया के नाम से भी जाना जाता है। यह पुल अरुणाचल प्रदेश के ढोला और असम के सादिया कस्बे को आपस में जोड़ता है। इस पुल का निर्माण कार्य 26 मई 2017 के पूर्ण हुआ।

Result/ Conclusion-

तो हमनें इस Article में भारत का सबसे लंबा पुल कौन सा है और भारत के किस स्थान में है, उसके बारें में जाना।

अगर आपको यह पोस्ट Top 10 longest bridge in India अच्छी लगी तो अपने मित्रों के साथ इसे शेयर करे।

आपको यह पोस्ट Top 10 longest bridge in India कैसा लगा इस बारें में अपनी प्रतिक्रिया नीचे comment box में जरूर देवें।

Leave a Comment

%d bloggers like this: