भारत के टॉप 10 ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री 2021|Top 10 Automobile Industry in India 2021

Spread the love

आज हम इस Article के माध्यम से भारत के टॉप 10 automobile industry in india के बारे में साझा करने जा रहे हैं। आप भारत के टॉप 10 ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के बारे में और अच्छी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

भारत में कई ऐसी कंपनियां हैं जो मध्यमवर्गीय (middle class) और उच्च वर्गीय क्लास (luxury class) को ध्यान में रखते हुए कार का निर्माण कर रही है और उन्हें बाजार में launch भी कर रही है।

भारत में A utomobile industry में काफी तेजी से बदलाव हो रहे हैं जिसमें नई-नई टेक्नोलॉजी का यूज कर पूरी आटोमोटिव इंडस्ट्री को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की ओर ले जा रहा है। जैसे कि एक उदाहरण इस बात को समझे तो वर्ष 2020 में पूरी आटोमोटिव इंडस्ट्री BS4 मॉडल से BS6 मॉडल में शिफ्ट हो चुकी है। इसे और एक उदाहरण से समझते हैं- आज जो वाहन पेट्रोल डीजल से चल रहे हैं वह शिफ्ट होकर इलेक्ट्रॉनिक वाहन की ओर जा रहे हैं।

यह है भारत के टॉप 10 ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री-
10. Volkswagen India
9. Nissan India
8. Renault India
7. Ford India
6. Toyota Kirloskar Private Limited
5. Honda Cars India Limited
4. Tata Motors Limited
3. Mahindra & Mahindra limited
2. Hyundai Motor India Limited
1. Maruti Suzuki India Limited

मार्केट शेयर के आधार पर यह है भारत के टॉप 10 ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री। आइए आगे बढ़ते हैं और इसे विस्तार से जानते हैं।

भारत के टॉप 10 ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री-

Volkswagen India

Volkswagen जर्मनी की एक वाहन निर्माता कंपनी है जो सन् 1937 में स्थापित की गई है। इसे भारत के टॉप 10 ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की लिस्ट में दसवें स्थान पर रखा गया है। सन् 2001 में वोक्सवैगन ने अपनी कार SKODA को लॉन्च करते हुए भारत में अपने यात्रा की शुरुआत की थी, जिसका हेडक्वार्टर पुणे महाराष्ट्र में है। Volkswagen Group अपने इन पांच ब्रांड SKODA , वॉक्सवैगन, Audi, Porsche और Lamborghini के साथ भारत में कार का निर्माण कर रही हैै।

Audi और Volkswagen भारत में सन् 2007 में जबकि Lamborghini और Porsche को सन् 2012 में लांच किया गया।

automobile industry in india

मार्केट शेयर:- 1.03%

यह Volkswagen Group अपने जर्मन इंजीनियरिंग का शानदार प्रदर्शन करते हुए पुणे और औरंगाबाद में सालाना 2,00,000 कारों के साथ दुनिया के सबसे पसंद किए जाने वाले कारों का निर्माण कर रही है। Bently भी Volkswagen की ही कंपनी है जिसे Volkswagen ने 1998 में ख़रीदा था।

Nissan India

Nissan एक जापानी कंपनी है जिसकी स्थापना 26 दिसंबर 1933 में की गयी थी जिसका हेडक्वार्टर निशि-कु योकोहामा जापान में है। इसे भारत के टॉप 10 ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की लिस्ट में नौवें स्थान पर रखा गया है। Nissan कंपनी ने 2005 में भारत में अपने Hachback, MUV, SUV और sedan जैसी कारों के साथ कदम रखा।

मार्केट शेयर:- 1.08 %

इस कंपनी भारत में दो कंपनियां है Nissan और Datson। Nissan ने अपने ग्लोबल पार्टनर Renault के साथ मिलकर चेन्नई के निकट Oragadam में कार Manufacturing प्लांट लगाने के लिए गवर्नमेंट के साथ MOU पर हस्ताक्षर किये हैं।

भारत के टॉप 10 ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री
nissan automobile

Nissan की सबसे सस्ती कार Nissan Versa है जिसकी कीमत लगभग 5,05,540 रुपये है और सबसे महंगी कार Nissan GTR है जिसकी कीमत 2.12 करोड़ रुपये है। सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है Nissan Rouge।

Renault India

Renault India private limited यह कंपनी पूरी तरह से Renault की सह-कंपनी है यह फ्रांस की एक कंपनी है जिसकी स्थापना 1899 हुई है, जिसका मुख्यालय पेरिस के निकट Boulogne-Billancourt में है। इसे भारत के टॉप 10 ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की लिस्ट में आठवें स्थान पर रखा गया है। यह कंपनी शुरुआती दिनों में कार और वैन इसके साथ-साथ truck, ट्रैक्टर्स, टैंक, एयरक्राफ्ट और Aircraft Engines का निर्माण करती थी।

Renault ने फरवरी 2008 में भारत में कदम रखा और अपने ग्लोबल पार्टनर निशान के साथ मिलकर तमिलनाडु में चेन्नई के निकट के Oragdam में manufacturing unit लगाने के लिए गवर्नमेंट के साथ मिलकर एमओयू (MOU) पर हस्ताक्षर किए।

मार्केट शेयर:- 2.36 %

Renault group ने निशान के साथ मिलकर 4500 करोड़ रुपए के निवेश से मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का निर्माण किया और 40,000 कारों का संयुक्त प्रोडक्शन कर रही है। यह कंपनी भारत में अपने पांच मॉडल SUV Duster, MPV Lodgy और Triber, बजट मॉडल Kwid के साथ run कर रही है। एक नई कार Captur लॉन्च की है।

Renault की सबसे सस्ती कार Renault Kwid है जिसकी कीमत लगभग 3.83 लाख रुपये है और सबसे महंगी कार Renault Duster RXZ Turbo OVT है जिसकी कीमत 13.87 लाख रुपये है। सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है Renault Duster RZS।

इन्हें भी पढ़ें: इंजन और इंजन के प्रकार|सम्पूर्ण जानकारी

Ford India

Ford motors को भारत के टॉप 10 ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की लिस्ट में सातवें स्थान पर रखा गया है। फोर्ड मोटर कंपनी यह एक American multinational कार निर्माता कंपनी है जिसका हेडक्वार्टर Dearborn, Michigan में है जिसे Henry Ford द्वारा 16 जून 1903 को स्थापित किया गया था। और 1954 में यह कंपनी loss के कारण बंद हो गयी थी और mahindra Ford के साथ 50-50 पार्टनरशिप के साथ भारत में 1995 स्थापित की गई और तब से भारत और दुनिया के लिए एकीकृत मैन्युफैक्चरिंग सुविधाओं (Integrated Manufacturing facilities) के साथ चेन्नई तमिलनाडु, सनंद, गुजरात में मैन्युफैक्चरिंग कर रही है।

मार्केट शेयर:- 2.75 %

Ford ने भारत में सालाना 6,10,000 इंजनों और 440000 वाहनों के निर्माण क्षमता वाले कारखाने स्थापित किए हुए हैं।

Ford की सबसे सस्ती कार Ford Ecosport है जिसकी कीमत लगभग 8 लाख रुपये है और सबसे महंगी कार Ford GT super car है जिसकी कीमत 3.64 करोड़ रुपये है। सबसे ज्यादा बिकने वाली कार F-Series है ।

Toyota Kirloskar Private Limited India

Toyota Motor corporation जापान की कंपनी है। Toyota Kirloskar Private Limited जो कि Toyota motor corporation और Kirloskar Group की सह-कंपनी है। इसे भारत के टॉप 10 ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की लिस्ट में छठवें स्थान पर रखा गया है। यह कंपनी सन् 1997 में भारत में आयी। Toyota Motor Corporation और Kirloskar Group दोनों अपनी पार्टनरशिप क्रमशः 89% और 11% का मालिकाना हक रखते हैं। Toyota Kirloskar Motor Corporation Toyota कार के साथ Corolla Altis, Fortuner और Innova जबकि Land Cruiser, Camry, Prado और Prius मॉडल को आयत करती है।

मार्केट शेयर:- 4.46 %

Toyota भारत की सबसे बेहतर कार निर्माता कंपनियों में से एक है। यह भारत में 1,50,000 कारों का निर्माण अपने 7000 से अधिक कर्मचारियों के साथ मिलकर हर साल करती है। Toyota अपनी 318 डीलरशिप और 334 showroom के साथ पुरे भारत में कारों की बिक्री करती है।

Toyota की सबसे सस्ती कार Toyota Glanza है जिसकी कीमत लगभग 7.20 लाख रुपये है और सबसे महंगी कार Land Cruiser है जिसकी कीमत लगभग 1.50 करोड़ रुपये है। सबसे ज्यादा बिकने वाली कार Innova Crysta है ।

इन्हें भी पढ़ें: TOURIST PLACES OF SHIMLA / शिमला के टॉप पर्यटन स्थल की जानकारी 2021

Honda Cars India Limited

Honda Cars India जापान की कंपनी है जोकि Honda Motor Company Ltd की सह-कंपनी है। जिसका मुख्यालय Minato Tokyo Japan में है। इसे भारत के टॉप 10 ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की लिस्ट में पांचवे स्थान पर रखा गया है। यह कंपनी 1995 में स्थापित हुई। महज 2 साल बाद सन 1997 में भारत में आई इस कंपनी का मुख्यालय दिल्ली में है इस कंपनी ने लगभग 450 करोड रुपए कि निवेश के साथ नोएडा में अपना प्लांट स्थापित किया और आज यह कंपनी सालाना 78000 कारों का निर्माण कर रही है।

इस कंपनी में 2011 में 3526 करोड़ रुपए के निवेश के साथ अलवर राजस्थान में अपना दूसरा प्लांट स्थापित किया जो कि लगभग 450 एकड़ में फैला हुआ है।

मार्केट शेयर:- 5.44 %

यह कंपनी अपने साथ वेरियंट Honda Amaze, Honda Jazz, Honda City, Honda BR-V, Honda CR-V, Honda WR-V और Honda Civic के साथ मार्केट में डील कर रही है।

Honda की सबसे सस्ती कार Honda Amaze है जिसकी कीमत लगभग 6.25 लाख रुपये है और सबसे महंगी कार Honda Civic है जिसकी कीमत लगभग 17.95 लाख रुपये है। सबसे ज्यादा बिकने वाली कार Honda CR-V है ।

Tata Motors Limited

यह भारत की कार निर्माता कंपनी है। इसे भारत के टॉप 10 ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की लिस्ट में चौथे स्थान पर रखा गया है। यह अपने बेस्ट कार बनाने वाली ऑटोमोबाइल कंपनी के नाम से जाने वाले जाने वाले टाटा मोटर्स की स्थापना सन् 1945 में जे.आर.डी टाटा के द्वारा की गई थी। जिसका मुख्यालय मुंबई महाराष्ट्र में है। यह कंपनी यात्री कार, ट्रक, वैन, रेल बोगी, बस, स्पोर्ट्स कार, कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट और सेना के लिए वाहनों का निर्माण करती है। वैसे तो टाटा के प्लांट्स भारत के साथ-साथ विदेशों में भी है जैसे भारत में जमशेदपुर, पंतनगर, लखनऊ, सनद, धारवाड़ और पुणे में हैं उसी तरह विदेशों में अर्जेंटीना, साउथ अफ्रीका, ब्रिटेन और थाईलैंड में इनके प्लांट हैं।

मार्केट शेयर:- 4.46 %

कमर्शियल ट्रक निर्माण निर्माण करने वाली south korea की कंपनी Daewoo को 2004 में टाटा मोटर्स में शामिल किया है और 2008 में Jaguar और Land Rover जैसी कार निर्माता कंपनी को फोर्ड मोटर्स से खरीदा था। टाटा मोटर्स आज USD37 million (₹275459 करोड़) का राजस्व अर्जित करती है।

Tata Motors काफी सस्ते, किफायती और मजबूत कार बनाकर सबसे बेहतर कंपनी बन गयी है। इसने Tata Altroz, Tata Nexon और Tata Safari जैसी कारों को लांच कर इतिहास कायम किया है।

Tata की सबसे सस्ती कार Tata Altroz है जिसकी कीमत लगभग 6.25 लाख रुपए है और सबसे महंगी कार Tata Harrier हैं जिसकी कीमत लगभग ₹20 लाख है इसकी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार Tata Tiago है।

इन्हें भी पढ़ें: RATAN TATA BIOGRAPHY IN HINDI रतन टाटा की जीवनी हिंदी में | भाग-1

इन्हें भी पढ़ें: RATAN TATA BIOGRAPHY IN HINDI रतन टाटा की जीवनी हिंदी में | भाग-2

Mahindra & Mahindra Limited

Mahindra & Mahindra Limited भी एक भारतीय मल्टीनेशनल कार निर्माता कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई महाराष्ट्र में है। इसे भारत के टॉप 10 ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की लिस्ट में तीसरे स्थान पर रखा गया है। यह कंपनी 1945 में Muhammad & Mahindra के नाम से स्थापित की गई थी फिर से बाद में Mahindra & Mahindra किया गया।

मार्केट शेयर:- 7.53 %

यह भारत में सबसे अधिक वहां निर्माण करने वाली कंपनियों में से एक है। अधिक संख्या में ट्रैक्टरों का निर्माण करने में Mahindra विश्व में सबसे अग्रणी है। Tata Motors और Maruti Suzuki भारत में दो ऐसी कार निर्माता कंपनियां हैं जो Mahindra & Mahindra को टक्कर दे रही है।

Mahindra की सबसे सस्ती कार KUV 100 nxt है जिसकी कीमत लगभग ₹5.63 लाख है और सबसे महंगी कार XUV500 है जिसकी कीमत लगभग ₹19.09 लाख है इसकी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार Tata Tiago है।

Hyundai Motor India Limited

Hyundai Motor India Ltd यह Hyundai Motor Company की सह-कंपनी है जिसका मुख्यालय दक्षिण कोरिया में है। इसे भारत के टॉप 10 ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की लिस्ट में दूसरे स्थान पर रखा गया है। उस कंपनी की स्थापना 1967 में दक्षिण कोरिया में हुई जिसका मुख्यालय Seoul South Korea में है। क्या कंपनी 6 मई 1996 में भारत में आई, जिसका मुख्यालय दिल्ली में है। यह सालाना भारत में 711,000 कानों का निर्माण करती है।

मार्केट शेयर- 16.14%

यह कंपनी नौ कार मॉडल- Hyundai santro, Hyundai Grand i10, Hyundai Elite i20, Hyundai Active i20, Elantra, Xcent, Verna, Creta और Tucson के निर्माण के साथ बिक्री भी कर रही है। हैदराबाद में इस कंपनी का सबसे बड़ा R&D सेंटर बनाया गया है।

Hyundai की सबसे सस्ती कार Santro है जिसकी कीमत लगभग ₹4.68 लाख है और सबसे महंगी कार Hyundai Kona EV है जिसकी कीमत लगभग ₹23.83 लाख है इसकी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार Creta है।

Maruti Suzuki India Limited

Maruti Suzuki India Limited को Maruti Udyog Ltd के नाम से जाना जाता था। इसे भारत में 1981में स्थापित किया गया जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। यह कंपनी भारत में सबसे अधिक संख्या में सस्ते और कम रखरखाव वाले यात्री कार के उत्पादन में सभी कार उत्पादन कंपनियों से अग्रणी है इसलिए इसे भारत के टॉप 10 ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की लिस्ट में पहले स्थान पर रखा गया है।

यह कंपनी भारत सरकार द्वारा 1982 में स्थापित की गई थी फिर इसे 2003 में Suzuki Motor Company जोकि जापानी कंपनी है उसे बेच दिया गया। तब से इस कंपनी का मारुति सुजुकी के नाम से जाना जाता है। वर्तमान में Suzuki Motor Company के पास 56.21% कंपनी की हिस्सेदारी है।

मार्केट शेयर:- 51.22%

Maruti Suzuki की सबसे सस्ती कार Alto है जिसकी कीमत लगभग ₹3.25 लाख है और सबसे महंगी कार XL6 है जिसकी कीमत लगभग ₹11.65 लाख है इसकी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार Maruti Suzuki Brezza है।

Result/ Conclusion-

दोस्तों यह थे भारत के टॉप 10 ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री। इस Article के माध्यम से हमने आपको भारत के टॉप 10 ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के बारे में विस्तार से जानकारी देने की कोशिश की।

यह Article आपको कैसा लगा अपने सुझाव निचे Comment Box पर जरूर बताएं और अपने दोस्तों को शेयर करना न भूलें।

1 thought on “भारत के टॉप 10 ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री 2021|Top 10 Automobile Industry in India 2021”

Leave a Comment

%d bloggers like this: