जानें डेटा साइंटिस्ट कैसे बने|Data Scientist Kaise bane 2021

Spread the love

अकसर science के student 12th ke bad kya kare इस बात को लेकर काफी कंफ्यूज रहते हैं और हम यह तय नहीं कर पाते की किस फिल्ड में जाएं, जो हमारे भविष्य के लिए एक बेहतर Career option बने। जिस तरह हम देख रहे हैं कि आज 21वीं सदी पूरी तरह से डिजिटल की ओर आगे बढ़ रही है, इंटरनेट की उपयोगिता बढ़ती जा रही है और डिजिटल से जुड़े विभिन्न तरह के Instruments का चलन भी बढ़ता जा रहा है जिससे कि दिनों दिन Data की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है और उस Data को manage करने के लिए Data Scientist की आवश्यकता होती है और आप अपना करियर Data Scientist के रूप में स्थापित करना चाहते हैं तो Computer Science और IT Sector में पढाई करके कर सकते हैं तो यह Article आपके लिए है। दोस्तों आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से Data Scientist के बारे में जानने को मिलेगा जिसमें आप अपना बेहतर करियर बना सकते हैं आप इस आर्टिकल के माध्यम से जान पाएंगे की Data Scientist kaise bane और डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए क्या करे।

आगे बढ़ने से पहले यह जान लेते हैं कि

डेटा क्या है – Data kya hai

जब कम्प्यूटर का अविष्कार हुआ तब लोगो ने Data को कंप्यूटर information के रूप में जाना और इस Data के information को एक जगह सुरक्षित रख सकते थे या तो स्थान्तरित करते थे। लेकिन केवल इससे ही डेटा परिभाषित नहीं हो जाती है, डेटा कुछ अलग ही रूप में मौजूद है। हालांकि Data एक तरह का Information है जो पेपर में लिखा हुआ word या फिर number के रूप में भी हो सकता है या यह electronic devices के मेमोरी में bits और bytes के रूप में भी हो सकता है जो binary digit के रूप में होता है जिसकी value 1 और 0 होती है या वह sound के रूप में, image के रूप में, वीडियो के रूप में या मनुष्य के दिमाग में चल रहे Thoughts के रूप में भी हो सकता है।

तो हमने जाना कि वास्तव में Data kya hai और वह किस format में होता है अब आगे समझते है Data Science होता क्या है

डेटा साइंस क्या है – Data Science kya hai

Data Science का अर्थ है Data का अध्ययन करना। Data Science को इस तरह से परिभाषित कर सकते हैं कि जिन रूपों में डाटा हमारे पास मौजूद होता है और उस Data का उपयोग करके हम meaningful information extract करते है। इसमें हम Mathematics, Algorithms, Machine Learning और AI Model जैसी techniques के मिश्रणों का उपयोग करके छिपी हुई Raw Data की Insights या pattern की जानकारी को निकालकर हमें भविष्य के व्यापर में सही निर्णय लेने और उसे आगे बढ़ाने में मदद करता है।

Data scientist kaise bane

डाटा साइंटिस्ट क्या है – who is Data Scientist

अपने Subjects जैसे- Mathematics, Data Analytics, Algorithms, Computer Science, Statistics आदि इन विषयों का Knowledge और अनुभवों का इस्तेमाल करते हुए Data Scientists Data से जुड़े problems को दूर करने में अपना सहयोग देते हैं। Data Scientists problems को दूर करने के लिए latest Technology का इस्तेमाल करते हैं जो किसी Organization या Industry के growth के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। Data Scientists का काम raw data के व्यवस्थित और अव्यवस्थित रूप से उस डाटा को उपयोगी बनाना होता है।

डेटा साइंटिस्ट कैसे बने – Data Scientist kaise bane in hindi

भारत में बीते कुछ वर्षों में छात्रों का Data Science को लेकर बहुत ही ज्यादा रूचि देखने को मिली है और वह इसमें अपना बेहतर career बनाना चाहते हैं, जो अपने आप में एक अनोखी सोच है। जिस तरह से पूरा विश्व इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में रोज नई-नई उपलब्धियाँ हासिल कर रहा है जिससे दिनों दिन डाटा की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है, उस Data को manage करने के लिए एक Data Scientist की आवश्यकता होती है, जिससे बड़ी कंपनियों में Data Scientist की मांग बढ़ती जा रही है, साथ ही साथ Data Scientist की सैलरी में भी काफी वृद्धि देखने को मिली है। अगर करियर की बात की जाये, तो Data Scientist के लिए बहुत सारा scope खुल चूका है तो अगर आप भी डाटा साइंटिस्ट बनना चाहते है तो हम आपको बताएँगे कि Data Scientist Kaise Bane और उसके Course, fees, Job Oppurtunity तथा salary के बारे में चर्चा करेंगे। (Data Scientist In Hindi)

और पढ़ें – पायलट बनने के लिए क्या करना पड़ता है जाने पूरी जानकारी

How to Become a Data Scientist – Data Scientist बनने के लिए Criteria

जो भी candidate Data Scientist बनने की चाह रखते है उनके पास Mathematics, Bussiness Studies, Statistics, Finance, या Computer Science जैसे सब्जेक्ट्स में की बैचलर डिग्री होने के साथ साथ English Communication Skills का होना अनिवार्य है यदि आप इनमें से किसी एक Subject में Masters या Phd है तो बहुत अच्छी बात है यह आपके जॉब की Possibility को बढाती है।

कई सारे यूनिवर्सिटी ऐसे भी हैं जो इस क्षेत्र की बढ़ती मांग को खासा ध्यान में रखते हुए Data Scientist kaise bane इस पर course भी जारी कर दिए हैं। चलिए जानते हैं कि Data Scientist Banne ke लिए क्या-क्या course होते हैं विस्तार से जानते हैं।

Top Data Scientist Courses in india – डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए इंडिया में कोर्स

Institute और Colleges के द्वारा Data Science पर based कराये जाने वाले UG और PG Course, Diploma Course, Degree Course और Masters course के बारे में step by step चर्चा करते हैं।

UG Course in Data Science- आपके लिए Data Science पर UG Course उपलब्ध है, जिसमें आप Bsc in Data Science और BCA in Data Science कर सकते हैं। UG course in Data Science in india में आपको लगभग 5-6 लाख का खर्चा आ सकता है। यह खर्च आपके कॉलेज चुनने पर निर्भर करता है।12th मेरिट के आधार पर UG course में admission लिया जाता है। अगर आप Data Science पर डिग्री हासिल करना चाहते है तो आप डेटा साइंस पर Btech और Mtech कर सकते है।

PG Course in Data Science- अगर आपने Data Science पर UG Course complete कर लिया है तो आप Data Science में PG Course भी कर सकते है। Data science में PG Course का duration 2 साल का होता है। PG course in data science में आप MSc और MCA कर सकते है।

DataScience के Btech program में शामिल होने के लिए आपको Entrance exams दिलाने होते है जैसे- JEE main। इसके द्वारा ही आपका BTech colleges में admission होगा।

Data science में B.Tech करने के बाद आप इसमें M.Tech भी कर सकते है। इसके लिए आपका B.Tech में minimum 50% Mark’s होना चाहिए। M.Tech में admission के लिए आपको Gate का Entrance exam दिलाना जरूरी है।

इन सभी डिग्री कोर्स में आपको Computer science, Business Analytics , Machine Learning और Artificial Inteligence के बारे में बारीकी से पढ़ाया जाता है।

Diploma in Data Science- अगर 10th के बाद Data Science ke क्षेत्र में सीधे कदम रखना चाहते है तो आपके लिए खुशी की बात है। Data science पर आप Diploma aur PG Diploma दोनों कोर्स कर सकते हैं। यह पूरा कोर्स लगभग 6-12 महीने का होता है।

Top Data Scientist Institute in India

किसी भी अच्छे कोर्स की अच्छे knowledge के लिए अच्छे institute और college का होना बेहद जरूरी है। हम आपको कुछ ऐसे best colleges के नाम बताएंगे जहां से आप अपना पूरा कोर्स बेहतर तरीके से कर सकते है। Data Scientist बनने के लिए Data Science ka Course आप इन कॉलेज से complete कर सकते हैं।

College for B.sc in Data Science

  • चंडीगढ़ग्रुप ऑफ कॉलेज (Chandigarh Group of Colleges)
  • नवरचना यूनिवर्सिटी Navrachna University
  • सिंबायोसिस स्किल्स एंड प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी Symbiosys Skills & Professional University (SSU)
  • टेक्नो इंडिया यूनिवर्सिटी वेस्ट बंगाल Techno India University West Bengal
  • AMET University

College for M.sc in Data Science

  • Indian Institute of Information Technology and Management – Kerala (IITM-K)
  • Ramakrishna Mission Vivekananda University (collaboration with Tata Consultancy Services Limited)
  • Academy of Maritime Education and Training Kanathur, Tamil Nadu
  • PSG College Coimbatore

Best College for B.Tech/M.Tech in Data Science

  • SRM University Chennai
  • Presidency University, Banglore
  • SRM Institute of Sience and Technology Ramapuram Campus
  • AIACRT Delhi
  • JECRC University Jaipur
  • IIT Hyderabad
  • IIT Delhi
  • IIT Guwahati
  • Sharda University Noida

Best College for Diploma in Data Science

  • Indian School of Business & Finance New Delhi
  • NIELIT Chennai

Skills Required for a Data Scientist

यदि आप Data Science के क्षेत्र में बेहतर करियर और जॉब की तलाश में हैं और चाहते हैं कि आपका जॉब बड़ी से बड़ी कम्पनी में बहुत ही आसानी से हो, तो कुछ ऐसी मुख्य Skills हैं जो आपको Data Scientist बनने के लिए आनी ही चाहिए।

  • Programming Languages जैसे कि C, C++, Java, R और Python
  • Advance Machine Learning, Artificial Intelligence, Data Analytics, Data Base Management etc.
  • Mathematics, Statistics, Business Management, communication skills.

Data Scientist बनने और एक अच्छी सैलरी वाली जॉब पाने के लिए ये सारी skill होनी ही चाहिए।

What is Data Scientist Salary in India

हम देखते हैं कि पुरे विश्व में Data Scientist बनने की चाह और उनके सैलरी पर काफी ज्यादा चर्चा हो रही है। क्योंकि बढ़ते Data को Manage करने के लिए विभिन्न Tech और IT कंपनियों में Data Scientist की मांग बढ़ती ही जा रही है अब यदि Salary की बात करें तो जो Entry Level Data Scientist (Fresher) के बतौर किसी IT firm, Banking & financial firm इत्यादि कंपनी में job करता है तो उसकी Average Annual Salary 4-6 लाख तक होती है। यह Salary आपके skill, कंपनी और Location of job पर निर्भर करती है।

और यदि Data Scientist भारत के किसी कंपनी में 5-6 साल का अनुभव रखते हैं तो उस Data Scientist की Salary India में लगभग 7-10 लाख सालाना तक होती है। यदि आप Programming Language का Machine Learning और AI का अथाह ज्ञान रखते हैं तो आपकी salary 15-20 लाख तक होती है।

नित्कर्ष

दोस्तो हमने इस पोस्ट के माध्यम से यह जाना कि Data Scientist kaise bane और Data Scientist banne ke liye kya kare तथा Data Scientist का कैरियर और data scientist ki salary पर चर्चा किया। अगर आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा हो तो इसे अपने मित्रों को जरूर शेयर करें।

1 thought on “जानें डेटा साइंटिस्ट कैसे बने|Data Scientist Kaise bane 2021”

Leave a Comment

%d bloggers like this: