पायलट कैसे बने पूरी जानकारी |commercial Pilot kaise bane 2021

Spread the love

अगर हम कैरियर विकल्प की बात करें तो हमारे देश में कई सारे कैरियर के विकल्प उपलब्ध है लेकिन परेशानी की बात यह है कि सही जानकारी के अभाव के कारण हमें सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता है, जिसके वजह से हम कई सारे कैरियर ऑप्शन को ध्यान नहीं देते है। आपको हम उन्ही में से एक कैरियर विकल्प के बारे में बताना चाहते है। दोस्तों जब आप आसमान में उड़ते हवाई जहाज को देखते हैं, तो अक्सर मन में यही ख्याल आता है कि उसकी सफर का आनंद ले लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनको हवाई जहाज उड़ाने का मन करता हैं। अगर आप उनमें से एक हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है- इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे कि Pilot kaise bane ( how to become a pilot in hindi) ।

लेकिन Pilot kaise bane यह जानने से पहले हम यह जान लेते हैं कि पायलट कौन होता है ? उसके कार्य और जिम्मेदारियां क्या हैं?

Pilot- Pilot एक Air Crew Officer होता है, जो Aircraft Flying Control का संचालन करता हैं। पायलट का कार्य साधारण नहीं होता है। यह कार्य कार चलाने जितना आसान नहीं है, बल्कि पायलट बनना एक जिम्मेदार का कार्य है।

Table of Contents

पायलट के प्रकार- Types of pilot

आपको बता दें पायलट दो प्रकार के होते हैं।

कमर्शियल पायलट / Commercial Pilot-

कमर्शियल पायलट / Commercial Pilot- यह वे पायलट होते हैं जो सिविल एयरलाइन और प्राइवेट एयरलाइन को हैंडल करते हैं।

मिलिट्री पायलट/ Military pilot

मिलिट्री पायलट/Military pilot– यह पायलट सेना के जवान होते है, जो मिलिट्री फोर्स में शामिल रहते है। जैसे Indian Army और Indian Airforce। इस प्रकार पायलट ज्यादातर हेलीकॉप्टर और जेट उड़ाते है।

लेकिन आज हम सिर्फ commercial pilot की बात करेंगे और जानेंगे कि कमर्शियल पायलट कैसे बने ? Step by step सारी चीज़ें जैसे – age, qualification और medical Recuirments और इसके करियर पर चर्चा करेंगे।

कमर्शियल पायलट कैसे बने – commercial pilot kaise bane

एक कमर्शियल पायलट सिविल एयरलाइन और प्राइवेट एयरलाइन में अपने कार्य की पूरी जिम्मेदारी होती है जिसमें वह 100 से अधिक यात्रियों के जीवन का जिम्मा अपने हाथों लिए उन्हें एक एयरपोर्ट से दूसरे एयरपोर्ट तक पहुँचाता हैं। इसके साथ-साथ पायलट का करियर रोमांच से भरा होता हैं। वह वे सारी सुविधाओं का आनंद उठा पाता है जो एक cabin crew उठाता हैं। पायलट ऊँचे आसमान में उड़ान भरने के साथ पूरी दुनिया में कहीं भी यात्रा कर सकता हैं। वह 4 स्टार और 5 स्टार होटल में ठहर सकता हैं। उनका अधिकतर कार्य Ac Envoirment में ही होता हैं। ये सारी सुविधाओ का आनंद लेने के साथ साथ एक पायटल की सैलरी भी दूसरे कर्मियों से काफी ज्यादा होती है। यह कहना गलत नही होगा एक केबिन क्रू को जो सुविधाए मिलती है वो एक कमर्शियल पायलट को और भी अच्छे तरीके से मिलती है और एक पायलट की सैलरी केबिन क्रू से 4-5 गुना ज्यादा होती है।

भारत में काफी सारे लोग इसलिए पायलट नहीं बन पाते क्योंकि उनको इसके कैरियर के बारे में जानकारी नहीं होती। जैसे- पायलट बनने के लिए कहाँ एडमिशन लेना होता है, पायलट बनने की ट्रेनिंग कहाँ होती है, ट्रेनिंग में आपको क्या-क्या सिखाया जाता है और ट्रेनिंग की फीस कितनी होती है। चलिए इन सारी चीजों पर हम चर्चा करते हैं।

कमर्शियल पायलट बनने के लिए योग्यता- Commercial Pilot banne ke liye yogyata

अगर आप पायलट बनना चाहते हैं तो यह सारी योग्यता होनी चाहिए-

  • भारत में पायलट बनने के लिए भारतीय नागरिकता होना अनिवार्य है।
  • कमर्शियल पायलट बनने के लिए आपकी आयु 18-32 वर्ष होना अनिवार्य है (यह वह उम्र है जब आप Pilot banne ke liye Apply करते हैं।)
  • पायलट बनने के लिए आपको अच्छी तरह से English और हिंदी बोलने का ज्ञान होना चाहिए।
  • आपकी आँखों का vision 6/6 होना चाहिए, यदि आपकी आँखें कमजोर हैं और आप Eye लेंस लगाकर के 6/6 vision को achieve कर लेते हैं तब भी आप पायलट और Cabin Crew बन सकते हैं। ( यदि आपकी आँखों में color blindness की problem है तो आप न तो पायलट बन सकते हैं और न ही Cabin Crew बन सकते हैं)
Pilot kaise bane

कमर्शियल पायलट बनने के लिए क्वालिफिकेशन Commercial Pilot banne ke liye Qualification-

अक्सर लोगों को यही लगता है कि पायलट बनने के लिए बहुत ही High Education की जरूरत पड़ती है तो ऐसा सोचना गलत है। यदि आप Science के स्टूडेंट हैं और 12th में Physics, Chemistry, Maths में कम से कम 55% अंकों से उत्तीर्ण हैं तो आप एक कमर्शियल पायलट बनने की योग्यता रखते हैं।

यदि आप कॉमर्स और आर्ट्स के छात्र है तो घबराने की बात नहीं है आप भी एक कमर्शियल पायलट बन सकते हैं। सिर्फ आपको Maths और Physics की परीक्षा अलग से देनी होती है NIOS एक ऐसी संस्था है जो Open Exam Conduct कराती है जिसमें आप NIOS (National Institute of Open Schooling) के द्वारा अपनी बची हुई Subject की परीक्षा घर बैठे दे सकते हैं। इस परीक्षा में भी हमें कम से कम 55% अंकों से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

Commercial Pilot Banne ke Liye Kya Karen- कमर्शियल पायलट बनने के लिए क्या करें

जिस प्रकार 12th पास होने के बाद एक इंजीनियर या डॉक्टर बनने के लिए ENTRANCE EXAM (जैसे- JEE या AIPMT) को FIGHT करना पड़ता है, उसे Qualify कर लेने के बाद एक कॉलेज का चयन कर आपका admission होता है। उसी प्रकार एक पायलट बनने के लिए 12th के बाद Entrance Exam देना होता है। जिसे clear कर लेने के बाद आपका Flying school में admission मिलता है। जहाँ आपकी पायलट बनने की ट्रैंनिंग दी जाती है। जिससे आप एक पायलट बन जाते है। Pilot बनने के लिए Entrance Exam DGCA (Directorate General of Civil Aviation) Conduct कराता हैं। अब मैं आपको यह सारी जानकारी step by step विस्तार से बताता हूँ।

  • सबसे पहले Flying School में admission के लिए Written Exam देना होता है।
  • Exam clear करने के बाद आपका एक इंटरव्यू लिया जाता है।
  • Interview clear करने के बाद में आपको 2 प्रकार का मेडिकल टेस्ट दिलाना होता है- Class 1 और Class 2 ।
  • यदि आप मेडिकल टेस्ट में उड़ान के लिए फिट साबित होते हो तब आपका Flying School में admission होता हैं।
  • आप जिस Flying School में admission लेना चाहते हैं वह DGCA से approve होना चाहिए।
  • Flying School का course लगभग 18-24 महीनों का होता है।

DGCA Certified Flying School in india- भारत में DGCA से मान्यता प्राप्त फ्लाइंग स्कूल

  • इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी उत्तर प्रदेश Indira Gandhi Rastriya Udan Academy U.P.
  • गवर्मेंट फ्लाइंग स्कूल कर्नाटक Government Flying School Karnataka
  • हरयाणा इंस्टिट्यूट ऑफ़ सिविल एविएशन Haryana Institute of Civil Aviation Haryana
  • मध्यप्रदेश फ्लाइंग क्लब भोपाल Madhyapradesh Flying Club Bhopal
  • नागपुर फ्लाइंग क्लब महाराष्ट्र Nagpur Flying Club Maharashtra
  • ग्लोबल कोन्नेक्ट एविएशन सर्विस प्राइवेट लिमिटेड उत्तराखंड Global konnect Aviation Service Pvt. Ltd. Uttarakhand
  • राजीव गाँधी अकादमी फॉर एविएशन टेक्नोलॉजी केरल Rajiv Gandhi Academy For Aviation Technology Kerala
  • तेलंगाना स्टेट एविएशन अकादमी तेलंगाना Telangana State aviation Academy Telangana
  • द बॉम्बे फ्लाइंग क्लब महाराष्ट्र The Bombay Flying Club Maharashtra
  • गवर्मेंट एविएशन ट्रैंनिंग इंस्टिट्यूट ओडिशा Government Aviation Training Institute odisha

तो हमने जाना DGCA से approved India में कितने Flying School हैं। इन Flying Schools में आपको Technical से related meterology के बारे में सारे प्रैक्टिकल के साथ Plane के सारे system जैसे Air Navigation आदि के बारे में सिखाया जाता है। प्रैक्टिकल में आपको डायरेक्ट plane उड़ाने नहीं दिया जाता उसके भी तीन चरण है। जब आपका admission Flying School में हो जाता है तो

  • पहले चरण में आपको SPL (Student Pilot License) प्राप्त हो जाता है अब यहाँ से आपको as a beginner Cockpit पर ट्रेनिंग दी है उस Cockpit पर आपको 60 घंटे की उड़ान पूर्ण करना होती है
  • 60 घंटे पूर्ण करने के बाद दूसरे चरण में आपको PPL (Private Pilot License) की प्राप्ति हो जाती है। PPL मिलने के बाद से आपको फिर से 210 घंटे की उड़ान पूर्ण करना होती है।
  • जैसे ही आप 210 घंटे की उड़ान पूरी कर लेते है, तीसरे चरण में आपको CPL (Commercial Pilot License) की प्राप्ति हो जाती हैं।

अगर आप किसी भी Private Airlines में पायलट के लिए apply करते है तो आपके पास CPL (Commercial Pilot License) का होना बहुत ही अनिवार्य हैं।

Pilot kaise bane Pilot Banne ke Liye Kitna Karcha Aata hai – पायलट बनने के लिए कितना खर्च आएगा

अक्सर हजारों लोगों का सिर्फ एक ही सवाल होता है कि पायलट बनने के लिए kitne paise lagte hain। pilot banne ke liye पढाई से लेकर ट्रेनिंग तक का पूरा खर्च लगभग 30-35 लाख तक आता है यह खर्च काम ज्यादा भी हो सकता है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कोण से Flying School का चयन करते हैं। हालाकिं यह खर्च बहुत ज्यादा है लेकिन जब आप पायलट बन जाते हैं तो आपका किया गया पूरा खर्च लगभग 2-3 सालों में वसूल हो जाती है।

इंडिया में पायलट की job कैसे पाएं- How to get a job of Pilot in India

जब आप 18-24 महीने का course, Tranning सारी चीज़े complete कर लेते है तो उसके बाद आपको एक पायलट की job चाहिए होगी। पायलट की job vacancy समय-समय पर अलग अलग Airlines जैसे- Indigo, Spicejet, Jet Airways, Air India इत्यादि पर निकलती रहती है। vacancy में apply करने के बाद आपका Interview लिया जाता है Interview पास करने के बाद आपकी type rating ट्रेनिंग होती है यह Certificate लेना पड़ता है।

type rating ट्रेनिंग को हम इस तरह समझते हैं जैसे हम अपनी पुरानी कार के बाद नई कार चलाते हैं तो उसमे हाथ जमने में समय लगता है उसी तरह से हर Airlines के पास different Planes होते हैं जब आप नई Airline join करते हैं तो आपको उनकी airlines के plane में ही ट्रेनिंग दी जाती है जिससे कि हम उनके planes के सारे Control System को समझ सकें। इसे ही Type Rating Tranning कहते हैं।

इस Type Rating Tranning के लिए आपको फीस देना पड़ता है जिसकी लागत लगभग 25-28 लाख रूपये तक आती है, तो इस तरह से CPL प्राप्त करने से लेकर Type Rating Tranning तक कुल खर्च लगभग 65 लाख तक आ जाता है। इस तरह से आप एक पायलट बन जाते हैं।

Pilot ki salary kitni hoti hai- पायलट की सैलरी कितनी होती है

लोगो की चाहत पायलट बनने की इसलिए होती है क्योकि वे अपने जीवन में plane उड़ाना चाहते हैं और बहुत हद तक पायलट की सैलरी लोगों को pilot banne ke liye आकर्षित करती है। जोकि प्रेरणास्त्रोत का काम करता है। चलिए अब बात करते हैं- Pilot ki salary kitni hoti hai

  • जब आप पायलट के रूप में किसी Airline को join करते हैं तो आप वहां Junior First Officer कहलाते हैं जिसकी सैलरी लगभग 50 हज़ार तक होती है।
  • Junior First Officer के बाद जैसे ही आपका promotion होता है तो आप यहाँ First Officer कहलाते हैं और आपकी सैलरी 50000 से बढ़कर 2-2.5 लाख तक होती है।
  • First Officer से promot होने के बाद आप captain बन जाते हैं जोकि बहुत ही सीनियर person होता है और वह पूरे Cabin Crew का Incharge होता है और एक Captain की जो सैलरी होती है लगभग 5-7 लाख तक होती है।

Scholarship For Pilot- पायलट बनने के लिए छात्रवृति

Pilot बनने की चाह तो बहुतों में होती है लेकिन Pilot kaise bane इसकी जानकारी होने के बाद भी कुछ की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं होती कि वह पायलट बनने का पूरा खर्च नहीं उठा सकते, तो ऐसे इक्छुक बच्चे जो पायलट बनना चाहते है। सरकार उन्हें कुछ हद तक आर्थिक मदद करती है। जैसे- ST/SC और OBC Category के छात्रों को सरकार (केंद्र और राज्य) पायलट बनने के लिए Scholarship प्रदान करती है। General Category के छात्रों के लिए सरकार द्वारा कोई प्रावधान नहीं किया गया है। इंडिया की कुछ ऐसी प्राइवेट कंपनिया जैसे- Honda. Tata आदि जो मेरिट छात्रायों को Pilot Banne ke Liye Scholarship मुहैया कराती है।

commercial pilot licence milane ke bad ham kaun sa aeroplane uda sakte hain domestic ya international

CPL मिलने के बाद आप Domestic और International दोनों Airline Join कर सकते है। लेकिन आपकी उम्र Domestic Airlines के लिए कम से कम 18 वर्ष और International Airlines के लिए कम से कम 21 वर्ष का होना अनिवार्य हैं।

kya general cast walo ka commercial pilot banany ka liya scholarship milti h

ST/SC और OBC Category के छात्रों को सरकार (केंद्र और राज्य) पायलट बनने के लिए Scholarship प्रदान करती है। General Category के छात्रों के लिए सरकार द्वारा कोई प्रावधान नहीं किया गया है।

pilot ki sabse jyada salary kis desh me hai

China – $25000
Netherlands – $20416
France -$19583
Qatar – $18333
Canada – $18750

निष्कर्ष/Conclusion-

इस पोस्ट के माध्यम से हमने जाना कि India में Aeroplane Pilot kaise bane और Pilot Banne ke Liye kya kare, पायलट बनने के लिए कितना खर्च आता है और पायलट के करियर के बारे में आसान भाषा में समझा। आशा करता हूँ कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी। अगर यह पोस्ट Pilot kaise bane अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें।

और पढ़ें: informationTechnology kya hai करियर के बारे में पूरी जानकारी।

2 thoughts on “पायलट कैसे बने पूरी जानकारी |commercial Pilot kaise bane 2021”

Leave a Comment

%d bloggers like this: